बाहर से ज्यादा लोग घर में हो रहे हैं कोरोना से संक्रमित: शोध

बाहर से ज्यादा लोग घर में हो रहे हैं कोरोना से संक्रमित: शोध

सेहतराग टीम

जब कोरोना महामारी की शुरुआत हुई है तब से दुनियाभर में लोगों को हिदायत दी जा रही है कि वो कम से कम घर से बाहर निकले। लेकिन हाल ही में दक्षिण कोरिया के महामारी विशेषज्ञों ने अपने अध्‍ययन में पाया है कि बाहर रहने वालों से ज्यादा वो लोग कोरोना महामारी से संक्रमित हो रहे हैं जो घर के अंदर हैं। यह अध्‍ययन अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में 16 जुलाई को प्रकाशित हुआ है।

पढ़ें- मुंह के अंदर ऐसा दिखे तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, हो सकते हैं कोरोना के मरीज

इस शोध में 5706 मरीजों पर शोध किया गया जो कोरोना वायरस पॉजिटिव थे और 59 हजार ऐसे लोगों को शामिल किया गया जो उनके संपर्क में आए थे। इस शोध से पता चला है कि 100 में से केवल दो लोग घर के बाहर कोरोना वायरस के संपर्क में आए। वहीं 10 में से 1 व्‍यक्ति घर के अंदर कोरोना वायरस के संपर्क में आया। शोध में यह भी पाया गया कि जब बुजुर्ग और किशोर कोरोना वायरस से संक्रमित हुए तब घर के ज्‍यादा लोग इस महामारी की चपेट में आए।

दक्षिण कोरिया महामारी रोकथाम सेंटर के डायरेक्‍टर जिओंग इउन क्‍योंग ने कहा, 'ऐसा इसलिए है कि इस उम्र समूह के लोगों का परिवार के सदस्‍यों से नजदीकी संपर्क होता है और उन्‍हें ज्‍यादा संरक्षण या सहायता की जरूरत होती है।' अध्‍ययन में यह भी पाया गया है कि बच्‍चों में कोरोना वायरस के गंभीर मामलों का खतरा कम होता है। यह आंकड़े 20 जनवरी से लेकर 27 मार्च के बीच इकट्ठा किए गए थे।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना पर विराम लगाने के करीब ऑक्सफर्ड वैक्सीन, भारत में ट्रायल और मैन्युफैक्चरिंग की तैयारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।